भाषा बदलें
Calcium Chloride Granules

कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल्स

उत्पाद विवरण:

  • प्रॉडक्ट टाइप कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं
  • एप्लीकेशन इंडस्ट्रियल
  • शेप ग्रैन्यूल्स
  • भौतिक रूप ग्रेन्युल
  • स्टोरेज कमरे का तापमान
  • ग्रेड औद्योगिक
  • अधिक देखने के लिए क्लिक करें
X

कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल्स मूल्य और मात्रा

  • किलोग्राम/किलोग्राम
  • 10000
  • किलोग्राम/किलोग्राम

कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल्स उत्पाद की विशेषताएं

  • इंडस्ट्रियल
  • ग्रैन्यूल्स
  • कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं
  • औद्योगिक
  • ग्रेन्युल
  • कमरे का तापमान

कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल्स व्यापार सूचना

  • 50 प्रति महीने
  • 4-5 दिन
  • ऑल इंडिया

उत्पाद वर्णन

अपनी ध्वनि प्रयोगशाला सुविधाओं और उन्नत अनुसंधान तकनीकों की सहायता से, हम अपने ग्राहकों को कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल्स का एक व्यापक संग्रह पेश करने में सक्षम हैं। ये कणिकाएं किसी भी प्रकार के बिजली उत्पाद की प्रवाह क्षमता को बढ़ावा देने के लिए तरल अवयवों में उपयोग किए जाने वाले वाहक हैं। इन दानों के अच्छे प्रसंस्करण के लिए, हमारे पेशेवर हानिरहित और गुणवत्ता जांचे गए घटकों का उपयोग करते हैं। हम डिलीवरी से पहले बढ़िया पैकेजिंग विकल्पों में कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल्स का स्टॉक उपलब्ध कराते हैं।

< /font>

कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल्स गुण:


1. भौतिक स्वरूप:कैल्शियम क्लोराइड कण आमतौर पर क्रिस्टलीय संरचना के साथ सफेद या मटमैले सफेद ठोस कणों के रूप में दिखाई देते हैं। निर्माता या अनुप्रयोग के आधार पर दानों का आकार अलग-अलग हो सकता है।

2. हीड्रोस्कोपिक प्रकृति:कैल्शियम क्लोराइड अत्यधिक हीड्रोस्कोपिक है, जिसका अर्थ है कि इसका पानी के प्रति गहरा आकर्षण है। यह कम आर्द्रता स्तर पर भी आसपास के वातावरण से नमी को आसानी से अवशोषित कर लेता है। यह गुण कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं को शुष्कक या सुखाने वाले एजेंट के रूप में उपयोगी बनाता है।

3. घुलनशीलता:कैल्शियम क्लोराइड पानी में अत्यधिक घुलनशील है। जब कैल्शियम क्लोराइड के कण नमी के संपर्क में आते हैं, तो वे घुल जाते हैं और एक घोल बनाते हैं। यह गुण इसे विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त बनाता है, जिसमें डी-आइसिंग एजेंट के रूप में और रासायनिक प्रक्रियाओं में जहां एक केंद्रित कैल्शियम क्लोराइड समाधान की आवश्यकता होती है।

4. गलनांक और क्वथनांक:कैल्शियम क्लोराइड का अपेक्षाकृत उच्च गलनांक लगभग 772 डिग्री सेंटीग्रेड और क्वथनांक लगभग 1935 डिग्री सेंटीग्रेड होता है। ये गुण इसे उन अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी बनाते हैं जिनमें उच्च तापमान वाली प्रक्रियाएं या औद्योगिक प्रक्रियाओं में एक योजक के रूप में शामिल होता है।

5. रासायनिक प्रतिक्रिया:कैल्शियम क्लोराइड एक नमक है जो रासायनिक रूप से प्रतिक्रियाशील है। यह पानी में घुलने पर गर्मी छोड़ने के लिए जाना जाता है, जिससे यह गर्मी पैदा करने वाले अनुप्रयोगों जैसे कि हैंड वार्मर या डी-आइसिंग समाधान में उपयोगी हो जाता है। कैल्शियम क्लोराइड धातुओं सहित कुछ पदार्थों के साथ भी प्रतिक्रिया कर सकता है, और कुछ मामलों में क्षरण का कारण बन सकता है।
< br />
6. घनत्व:कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं का घनत्व विशिष्ट फॉर्मूलेशन और स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकता है। हालाँकि, कैल्शियम क्लोराइड का अनुमानित घनत्व लगभग 2.15 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर (g/cm3) है।

7. गंध:कैल्शियम क्लोराइड स्वयं गंधहीन होता है। हालाँकि, निर्माण प्रक्रिया या मौजूद अशुद्धियों के आधार पर, कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं में हल्की गंध हो सकती है।
< br />

कैल्शियम क्लोराइड ग्रेन्युल अनुप्रयोग:


< मजबूत>1. डी-आइसिंग और एंटी-आइसिंग:सर्दियों के दौरान सड़कों, राजमार्गों, फुटपाथों और पार्किंग स्थलों को डी-आइसिंग करने के लिए कैल्शियम क्लोराइड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसकी हीड्रोस्कोपिक प्रकृति सेंधा नमक (सोडियम क्लोराइड) जैसे अन्य डी-आइसिंग एजेंटों की तुलना में कम तापमान पर बर्फ और बर्फ को प्रभावी ढंग से पिघलाने में मदद करती है। बर्फबारी से पहले लगाने पर यह एंटी-आइसिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है, और बर्फ को सतहों पर चिपकने से रोकता है।

2. धूल नियंत्रण:कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग कच्ची सड़कों, निर्माण स्थलों और खनन कार्यों पर धूल को दबाने के लिए किया जाता है। यह हवा से नमी को अवशोषित करता है, सड़क की सतह को नम रखता है और धूल के बादलों को बनने से रोकता है।
< br />
3. कंक्रीट त्वरक: निर्माण में, सेटिंग समय में तेजी लाने और प्रारंभिक शक्ति विकास को बढ़ाने के लिए कंक्रीट मिश्रण में कैल्शियम क्लोराइड मिलाया जाता है। यह ठंड के मौसम की स्थिति में विशेष रूप से उपयोगी है जहां कंक्रीट को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है।

< /font>
4. डेसिकैंट:कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं का उपयोग पैकेजिंग, भंडारण क्षेत्रों और शिपिंग कंटेनरों जैसे विभिन्न अनुप्रयोगों में हवा से नमी को अवशोषित करने के लिए डिसीकैंट के रूप में किया जाता है। यह नमी के प्रति संवेदनशील वस्तुओं और सामग्रियों को नमी से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है।

5. खाद्य योज्य:कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग खाद्य प्रसंस्करण में फर्मिंग एजेंट, थिकनर और स्टेबलाइज़र के रूप में किया जाता है। यह आमतौर पर डिब्बाबंद सब्जियों, टोफू, अचार और पनीर बनाने की प्रक्रियाओं में पाया जाता है।

6. जल उपचार:कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग स्विमिंग पूल और हॉट टब में पानी की कैल्शियम कठोरता को बढ़ाने और धातु उपकरणों के क्षरण को रोकने के लिए किया जाता है। यह पीएच स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और शैवाल के विकास को रोकता है।

7. हाइड्रेटेड चूने का उत्पादन:कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग हाइड्रेटेड चूने के उत्पादन में किया जाता है, जिसका उपयोग जल उपचार, निर्माण और रासायनिक विनिर्माण सहित विभिन्न औद्योगिक प्रक्रियाओं में किया जाता है।

< मजबूत>8. तेल और गैस उद्योग:तेल और गैस उद्योग में, घनत्व बढ़ाने और ड्रिलिंग तरल पदार्थों के रियोलॉजिकल गुणों को नियंत्रित करने के लिए कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग ड्रिलिंग तरल पदार्थ के रूप में किया जाता है।

< मजबूत>9. औद्योगिक प्रसंस्करण:कैल्शियम क्लोराइड का अनुप्रयोग विभिन्न औद्योगिक प्रक्रियाओं जैसे प्रशीतन, धातु प्रसंस्करण, कपड़ा निर्माण और अपशिष्ट उपचार में होता है।

10. बागवानी:कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग कभी-कभी बागवानी में पौधों के लिए कैल्शियम के स्रोत के रूप में किया जाता है, विशेष रूप से कैल्शियम की कमी से संबंधित विकारों जैसे कि टमाटर और मिर्च में फूल के अंत में सड़न को रोकने के लिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:



उत्तर: कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं के विभिन्न अनुप्रयोग हैं। इन्हें आमतौर पर सर्दियों के दौरान सड़कों और फुटपाथों पर बर्फ पिघलाने के लिए डी-आइसिंग एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग हवा से नमी को अवशोषित करने के लिए एक शुष्कक के रूप में, औद्योगिक प्रक्रियाओं में सुखाने वाले एजेंट के रूप में, और इलाज में तेजी लाने के लिए कंक्रीट में एक योजक के रूप में भी किया जाता है।

2. मैं डी-आइसिंग के लिए कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल्स का उपयोग कैसे करूं?


< /div>
उत्तर: डी-आइसिंग के लिए कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं का उपयोग करने के लिए, उन्हें बर्फीली या बर्फीली सतह पर समान रूप से फैलाएं। नमी के संपर्क में आने पर दाने घुल जाएंगे, जिससे गर्मी निकलेगी जो बर्फ को पिघला देगी। निर्माता के निर्देशों का पालन करना और प्रभावी डी-आइसिंग के लिए उचित मात्रा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

3. क्या कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं का उपयोग धूल नियंत्रण के लिए किया जा सकता है?


उत्तर: हां, धूल नियंत्रण के लिए कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल का उपयोग किया जा सकता है। जब कच्ची सड़कों या धूल भरी सतहों पर लगाया जाता है, तो दाने हवा और जमीन से नमी को आकर्षित करते हैं, जिससे धूल के कणों को दबाने और क्षेत्र को अधिक स्थिर रखने में मदद मिलती है।

4. क्या कैल्शियम क्लोराइड के दाने पालतू जानवरों और पौधों के लिए सुरक्षित हैं?


उत्तर: बड़ी मात्रा में कैल्शियम क्लोराइड हानिकारक हो सकता है, इसलिए पालतू जानवरों को उन क्षेत्रों से दूर रखना महत्वपूर्ण है जहां दाने लगाए गए हैं . हालाँकि, एक बार जब दाने घुल जाते हैं और सतह सूख जाती है, तो पालतू जानवरों के लिए उस पर चलना आम तौर पर सुरक्षित होता है। जहाँ तक पौधों की बात है, कैल्शियम क्लोराइड यदि मिट्टी में जमा हो जाए तो हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह पौधों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। वनस्पति के निकट अत्यधिक उपयोग से बचने और पौधों की जड़ों के साथ संपर्क को कम करने की सिफारिश की जाती है।

< /font>

5. क्या कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल का उपयोग स्विमिंग पूल में किया जा सकता है?


उत्तर: कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल का उपयोग आमतौर पर स्विमिंग पूल में नहीं किया जाता है। इसके बजाय, कैल्शियम क्लोराइड के टुकड़े या तरल कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग आमतौर पर पूल के पानी में कैल्शियम की कठोरता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
< br />

6. कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं को कैसे संग्रहित किया जाना चाहिए?


< div style='text-lign: justify;'>उत्तर: कैल्शियम क्लोराइड ग्रैन्यूल को एक कसकर बंद कंटेनर में ठंडी, सूखी जगह पर संग्रहित किया जाना चाहिए। नमी और हवा के संपर्क में आने से कण पानी सोख सकते हैं और आपस में चिपक सकते हैं, जिससे उनकी प्रभावशीलता कम हो जाती है। उचित भंडारण उत्पाद की गुणवत्ता और उपयोगिता बनाए रखने में मदद करता है।

< /div>

7. क्या कैल्शियम क्लोराइड कणिकाओं का उपयोग खाद्य संरक्षण के लिए किया जा सकता है?


उत्तर: कैल्शियम क्लोराइड को खाद्य योज्य के रूप में उपयोग के लिए नियामक एजेंसियों द्वारा अनुमोदित किया गया है, मुख्य रूप से फलों और सब्जियों को मजबूत बनाने जैसे उद्देश्यों के लिए। हालाँकि, इसका उपयोग आमतौर पर दानों के बजाय तरल या पाउडर के रूप में किया जाता है।
क्रय आवश्यकता विवरण दर्ज करें
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर

Chemical Compound अन्य उत्पाद



Back to top