भाषा बदलें
Zinc Sulphate

ज़िंक सल्फेट

उत्पाद विवरण:

X

ज़िंक सल्फेट मूल्य और मात्रा

  • किलोग्राम/किलोग्राम
  • 20000
  • किलोग्राम/किलोग्राम

ज़िंक सल्फेट उत्पाद की विशेषताएं

  • पानी में घुलनशील
  • कमरे का तापमान
  • पाउडर

ज़िंक सल्फेट व्यापार सूचना

  • 10000 प्रति दिन
  • 1 दिन

उत्पाद वर्णन

जिंक सल्फेट एक रासायनिक यौगिक है जो आमतौर पर अपने विविध गुणों के कारण विभिन्न अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है। यह रासायनिक सूत्र ZnSO4 के साथ जस्ता, सल्फर और ऑक्सीजन से बना है। जिंक सल्फेट के कई रूप हैं, जिनमें जिंक सल्फेट मोनोहाइड्रेट और जिंक सल्फेट हेप्टाहाइड्रेट शामिल हैं, बाद वाला अधिक सामान्य है।

यहां जिंक सल्फेट के कुछ उपयोग और अनुप्रयोग दिए गए हैं:

<फ़ॉन्ट आकार='4'>

3. गैल्वनाइजिंग: जिंक सल्फेट का उपयोग गैल्वनाइजिंग प्रक्रिया में किया जाता है, जहां जंग से बचाने के लिए जिंक को लोहे या स्टील पर लगाया जाता है। इस प्रक्रिया में धातु की सतह पर जिंक को इलेक्ट्रोप्लेट करना शामिल है।

4. रासायनिक संश्लेषण:जिंक सल्फेट का उपयोग जिंक आयनों के स्रोत के रूप में विभिन्न रासायनिक प्रक्रियाओं और संश्लेषण प्रतिक्रियाओं में किया जाता है।

5. त्वचा उपचार: इसका उपयोग एक्जिमा और मुँहासे जैसी विभिन्न त्वचा स्थितियों के इलाज के लिए कुछ ओवर-द-काउंटर त्वचा क्रीम और मलहम में भी किया जाता है।

6. जल उपचार:जिंक सल्फेट को कभी-कभी शैवाल और अशुद्धियों को हटाने के लिए जल उपचार प्रक्रियाओं में जोड़ा जाता है।
7. पशु आहार योज्य:पशुओं के लिए पर्याप्त जिंक सेवन सुनिश्चित करने के लिए इसे कुछ पशु आहार में शामिल किया जाता है, जो उनके विकास और चयापचय के लिए आवश्यक है।

8. कपड़ा उद्योग: जिंक सल्फेट का उपयोग कपड़ा उद्योग में रंगाई प्रक्रियाओं में मोर्डेंट के रूप में किया जाता है ताकि रंगों को रेशों में ठीक करने में मदद मिल सके।
< फ़ॉन्ट आकार='4'>
<फ़ॉन्ट आकार='4'>9. विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान:प्रयोगशालाओं में, जिंक सल्फेट का उपयोग विभिन्न विश्लेषणात्मक तकनीकों के लिए एक अभिकर्मक के रूप में किया जाता है, जैसे ब्रैडफोर्ड परख के माध्यम से प्रोटीन एकाग्रता का निर्धारण।

जिंक सल्फेट गुण:


2. आणविक भार: निर्जल जिंक सल्फेट (ZnSO4) का आणविक भार लगभग 161.47 ग्राम/मोल है।

3. स्वरूपःयह एक सफेद क्रिस्टलीय ठोस है।


<फ़ॉन्ट आकार='4'>5. गलनांक: 680 डिग्री सेंटीग्रेड

6. क्वथनांक: 740 डिग्री सेंटीग्रेड

7. हाइग्रोस्कोपिसिटी: जिंक सल्फेट हेप्टाहाइड्रेट हीड्रोस्कोपिक है, जिसका अर्थ है कि यह हवा से नमी को आसानी से अवशोषित करता है, जबकि निर्जल जिंक सल्फेट कम हीड्रोस्कोपिक है।

8. रासायनिक स्थिरता:जिंक सल्फेट सामान्य परिस्थितियों में स्थिर होता है, लेकिन गर्म करने या मजबूत एसिड या बेस के संपर्क में आने पर विघटित हो सकता है।

9. प्रतिक्रियाशीलता: जिंक सल्फेट क्षार के साथ प्रतिक्रिया करके जिंक हाइड्रॉक्साइड बनाता है, और क्षार के साथ प्रतिक्रिया करके जिंक ऑक्साइड बनाता है।

जिंक सल्फेट FAQ:

<फ़ॉन्ट आकार='4'>

<फ़ॉन्ट आकार=4 ">प्र. जिंक सल्फेट के क्या उपयोग हैं?


< div style='text-ign: justify;'>उत्तर: जिंक सल्फेट के विभिन्न अनुप्रयोग हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • आहार अनुपूरक जिंक की कमी को रोकने के लिए।
  • फसलों में जिंक की कमी को दूर करने के लिए उर्वरक योजक।
  • लोहे और स्टील को जंग से बचाने के लिए गैल्वनाइजिंग एजेंट।
  • त्वचा की समस्याओं के उपचार के लिए त्वचा क्रीम और मलहम में घटक।
  • शैवाल और अशुद्धियों को दूर करने के लिए जल उपचार।
  • पशुधन के लिए पर्याप्त जस्ता सेवन सुनिश्चित करने के लिए पशु आहार योज्य।< /font>
  • कपड़ा उद्योग में रंगाई प्रक्रियाओं में सहायक।
  • प्रयोगशाला विश्लेषणात्मक तकनीकों में अभिकर्मक।

प्र. जिंक सल्फेट का उत्पादन कैसे होता है?


उत्तर: जिंक सल्फेट आमतौर पर जिंक ऑक्साइड या जिंक धातु को सल्फ्यूरिक एसिड में घोलकर बनाया जाता है। परिणामी घोल को जिंक सल्फेट का वांछित रूप प्राप्त करने के लिए क्रिस्टलीकृत किया जाता है।

प्र. क्या जिंक सल्फेट सुरक्षित है?


उत्तर: जब उचित रूप से और सुरक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार उपयोग किया जाता है, तो जिंक सल्फेट आम तौर पर सुरक्षित होता है। हालाँकि, यदि बड़ी मात्रा में निगला जाए या साँस के साथ लिया जाए तो यह खतरनाक हो सकता है। प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए हैंडलिंग के दौरान उचित सावधानियां बरती जानी चाहिए।

< /div>

प्र. जिंक सल्फेट अनुपूरण के दुष्प्रभाव क्या हैं?


उत्तर: जबकि अनुशंसित खुराक पर लेने पर जिंक सल्फेट अनुपूरण आम तौर पर सुरक्षित होता है, अत्यधिक सेवन से मतली, उल्टी जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। दस्त, और पेट में ऐंठन। जिंक की उच्च खुराक के साथ दीर्घकालिक अनुपूरण भी तांबे के अवशोषण और प्रतिरक्षा कार्य में हस्तक्षेप कर सकता है।

प्र. क्या जिंक सल्फेट का उपयोग कृषि में किया जा सकता है?


< div style='text-lign: justify;'>उत्तर: हां, इसका उपयोग आमतौर पर कृषि में मिट्टी में जिंक की कमी को ठीक करने के लिए उर्वरक योज्य के रूप में किया जाता है, जिससे फसल की उपज और गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।< /font>


उत्तर: इस रासायनिक यौगिक को नमी, गर्मी और सीधी धूप से दूर ठंडी, सूखी जगह पर संग्रहित किया जाना चाहिए। उचित भंडारण समय के साथ इसकी स्थिरता और गुणवत्ता बनाए रखने में मदद करता है।

प्र. क्या जिंक सल्फेट का उपयोग अन्य दवाओं या सप्लीमेंट के साथ किया जा सकता है?


उत्तर: जिंक सल्फेट कुछ दवाओं या सप्लीमेंट्स के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है, इसलिए इसे अन्य दवाओं के साथ मिलाने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। पदार्थ, विशेष रूप से यदि आपको पहले से कोई चिकित्सीय समस्या है या आप डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएँ ले रहे हैं।

प्र. क्या जिंक सल्फेट पर्यावरण के अनुकूल है?


उत्तर: यदि उचित तरीके से प्रबंधन न किया जाए तो इस रासायनिक यौगिक का पर्यावरणीय प्रभाव हो सकता है। कृषि में अत्यधिक उपयोग से जल निकायों का अपवाह और प्रदूषण हो सकता है। पर्यावरणीय जोखिमों को कम करने के लिए उचित अनुप्रयोग और प्रबंधन प्रथाएँ महत्वपूर्ण हैं।
क्रय आवश्यकता विवरण दर्ज करें
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर

Chemical Compound अन्य उत्पाद



Back to top