भाषा बदलें
Ammonium Sulphate Crystal

अमोनियम सल्फेट क्रिस्टल

उत्पाद विवरण:

X

अमोनियम सल्फेट क्रिस्टल मूल्य और मात्रा

  • किलोग्राम/किलोग्राम
  • 100
  • किलोग्राम/किलोग्राम

अमोनियम सल्फेट क्रिस्टल व्यापार सूचना

  • 50 प्रति महीने
  • 4-5 दिन
  • ऑल इंडिया

उत्पाद वर्णन

उद्योग का व्यापक अनुभव प्राप्त करके, हम अमोनियम सल्फेट क्रिस्टल की एक विस्तृत श्रृंखला के निर्माण और आपूर्तिकर्ताओं में लगे हुए हैं। हम कार्बनिक और हानिरहित यौगिकों का उपयोग करके इन रासायनिक एजेंटों को संसाधित करते हैं। अमोनियम सल्फेट की हमारी प्रदत्त रेंज टैम्पर प्रूफ पैकेजिंग विकल्पों में प्रदान की गई है। इसके अलावा, हमारी गुणवत्ता आश्वासन टीम द्वारा उनका परीक्षण किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे अशुद्धियों से मुक्त हैं। इस रासायनिक यौगिक का घनत्व और आणविक भार क्रमशः 1.77 ग्राम/सेमी3 और 132.14 ग्राम/मोल है। यह रसायन C2H5OH, एसीटोन और ईथर में अघुलनशील है। 100 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर इसकी अधिकतम जल घुलनशीलता 103.8 ग्राम प्रति 100 ग्राम पानी है। इस रासायनिक यौगिक का गलनांक 235 डिग्री सेंटीग्रेड से 280 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होता है। इस पदार्थ के मानक का परीक्षण इसके भंडारण जीवन, निर्माण विधि, संभावित स्वास्थ्य खतरों और शुद्धता के स्तर के आधार पर किया गया है।

अमोनियम सल्फेट क्रिस्टल गुण:


<फ़ॉन्ट आकार= "4">1. रासायनिक सूत्र: (NH4)2SO4

2. अन्य नाम :अमोनियम सल्फेट ; अमोनियम सल्फेट (2:1) ; डायमोनियम सल्फेट ; सल्फ्यूरिक एसिड डायमोनियम नमक; मैस्कैग्नाइट ; एक्टामास्टर


4. दिखावट: बारीक सफेद हीड्रोस्कोपिक कण या क्रिस्टल

< /div>
5. घनत्व: 1.77 ग्राम/सेमी3

6. गलनांक : 235 से 280 डिग्री सेंटीग्रेड

< /div>
7. घुलनशीलता: एसीटोन, अल्कोहल और ईथर में अघुलनशील

अमोनियम सल्फेट अनुप्रयोग:


1. उर्वरक:अमोनियम सल्फेट का उपयोग इसकी उच्च नाइट्रोजन और सल्फर सामग्री के कारण कृषि में उर्वरक के रूप में व्यापक रूप से किया जाता है। यह पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है और फसल की उपज में सुधार करता है। यह उन फसलों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिनके लिए अम्लीय मिट्टी की स्थिति की आवश्यकता होती है।

< /div>
2. खाद्य उद्योग: इसका उपयोग अम्लता को नियंत्रित करने और आटे की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए ब्रेड बनाने की प्रक्रियाओं में खाद्य योज्य के रूप में किया जाता है।

3. फार्मास्यूटिकल्स: फार्मास्युटिकल उद्योग में, इसका उपयोग कुछ दवाओं में एक घटक के रूप में और प्रसंस्करण सहायता के रूप में भी किया जाता है।

4. कपड़ा उद्योग:अमोनियम सल्फेट का उपयोग कपड़ा निर्माण प्रक्रियाओं, जैसे रंगाई और छपाई, अग्निरोधी के रूप में और रेशों में डाई के प्रवेश को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

5 . जल उपचार:इसे कभी-कभी जल उपचार प्रक्रियाओं में क्षारीय पानी के पीएच को कम करने और अशुद्धियों को दूर करने के लिए फ्लोक्यूलेटिंग एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है।

6. प्रयोगशाला अनुप्रयोग:अमोनियम सल्फेट का उपयोग जैव रासायनिक और आणविक जीवविज्ञान प्रयोगशालाओं में प्रोटीन शुद्धिकरण के लिए सॉल्टिंग आउट नामक प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है। यह विभिन्न नमक सांद्रता पर प्रोटीन की घुलनशीलता को बदलकर समाधान से प्रोटीन को अवक्षेपित करने में मदद करता है।

7. अग्निरोधी:इन सामग्रियों के दहन तापमान को कम करने की क्षमता के कारण, इसका उपयोग लकड़ी, कागज और वस्त्रों सहित कुछ सामग्रियों में अग्निरोधी के रूप में किया जाता है।

<फ़ॉन्ट आकार='4' >अमोनियम सल्फेट अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:


<फ़ॉन्ट साइज़='4'>प्रश्न: अमोनियम सल्फेट क्या है?

<फ़ॉन्ट साइज़=' 4">
A: अमोनियम सल्फेट ((NH4)2SO4) अमोनियम आयनों (NH4+) और सल्फेट आयनों (SO42-) से बना एक अकार्बनिक नमक है। यह कृषि, उद्योग और प्रयोगशाला सेटिंग्स में विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के साथ एक सफेद, क्रिस्टलीय ठोस के रूप में दिखाई देता है।

प्रश्न: अमोनियम सल्फेट का उत्पादन कैसे होता है?


<फ़ॉन्ट आकार= "4">ए: अमोनियम सल्फेट का उत्पादन कई तरीकों से किया जा सकता है, जिसमें अमोनिया गैस और सल्फ्यूरिक एसिड के बीच प्रतिक्रिया या सल्फ्यूरिक एसिड के साथ अमोनिया समाधान को बेअसर करना शामिल है। इसे कोयला गैस शुद्धिकरण जैसी विभिन्न औद्योगिक प्रक्रियाओं में उपोत्पाद के रूप में भी प्राप्त किया जा सकता है।

प्रश्न: अमोनियम सल्फेट के मुख्य उपयोग क्या हैं?


<फ़ॉन्ट आकार= "4">ए: अमोनियम सल्फेट के प्राथमिक उपयोगों में शामिल हैं:

  • कृषि में नाइट्रोजन और सल्फर सामग्री के लिए उर्वरक।
  • खाद्य प्रसंस्करण, फार्मास्यूटिकल्स, कपड़ा और जल उपचार में औद्योगिक अनुप्रयोग।
  • प्रयोगशाला अनुप्रयोग, विशेष रूप से प्रोटीन शुद्धिकरण प्रक्रियाओं में।
  • अग्निरोधी और कुछ रासायनिक विनिर्माण प्रक्रियाओं में।

प्रश्न: अमोनियम सल्फेट उर्वरक के रूप में कैसे काम करता है?


<फ़ॉन्ट आकार= "4">ए: अमोनियम सल्फेट पौधों को आवश्यक नाइट्रोजन और सल्फर पोषक तत्व प्रदान करता है, स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है और फसल की उपज में सुधार करता है। यह मिट्टी को अम्लीकृत करने में भी मदद करता है, जो अम्लीय परिस्थितियों को पसंद करने वाली फसलों के लिए फायदेमंद है।

प्रश्न: क्या अमोनियम सल्फेट का उपयोग सुरक्षित है?


उत्तर: अनुशंसित दिशानिर्देशों के अनुसार उपयोग किए जाने पर अमोनियम सल्फेट को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है। हालाँकि, यह अम्लीय है और त्वचा, आँखों और श्वसन प्रणाली में जलन पैदा कर सकता है। इस यौगिक के साथ काम करते समय उचित संचालन और सुरक्षात्मक उपकरण की सलाह दी जाती है।

प्रश्न: क्या मैं सभी प्रकार की फसलों के लिए अमोनियम सल्फेट का उपयोग कर सकता हूं?


उत्तर: जबकि अमोनियम सल्फेट कई फसलों के लिए उपयुक्त है, इसकी अम्लीय प्रकृति सभी पौधों के लिए आदर्श नहीं हो सकती है। यह उन फसलों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो अम्लीय मिट्टी की स्थिति में उगती हैं, जैसे कि कुछ फल, सब्जियां और अनाज। उर्वरक लगाने से पहले प्रत्येक फसल और मिट्टी के प्रकार की विशिष्ट आवश्यकताओं पर विचार करना आवश्यक है।

प्रश्न: मुझे अमोनियम सल्फेट को कैसे संग्रहित करना चाहिए?


उत्तर: अमोनियम सल्फेट को नमी और असंगत सामग्रियों से दूर ठंडी, सूखी जगह पर संग्रहित किया जाना चाहिए। संदूषण और क्षरण को रोकने के लिए इसे इसकी मूल पैकेजिंग में कसकर सील करके रखा जाना चाहिए। उचित भंडारण समय के साथ इसकी गुणवत्ता और प्रभावशीलता बनाए रखने में मदद करता है।
क्रय आवश्यकता विवरण दर्ज करें
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर

Inorganic Salt अन्य उत्पाद



Back to top