भाषा बदलें
Copper Sulphate

कॉपर सल्फेट

उत्पाद विवरण:

X

कॉपर सल्फेट मूल्य और मात्रा

  • किलोग्राम/किलोग्राम
  • किलोग्राम/किलोग्राम
  • 2000

कॉपर सल्फेट व्यापार सूचना

  • 10000 प्रति दिन
  • 1 हफ़्ता

उत्पाद वर्णन

कॉपर सल्फेट, जिसे क्यूप्रिक सल्फेट या कॉपर (II) सल्फेट के रूप में भी जाना जाता है, एक रासायनिक यौगिक है जिसका सूत्र CuSO4. यह कई रूपों में मौजूद है, जिसमें निर्जल (पानी के बिना), पेंटाहाइड्रेट और अन्य हाइड्रेटेड रूप शामिल हैं।
< br />

कॉपर सल्फेट गुण:


<फ़ॉन्ट आकार='4'>1. स्वरूप: कॉपर सल्फेट विभिन्न रूपों में होता है, जिनमें शामिल हैं:

a. निर्जल कॉपर सल्फेट: एक सफेद क्रिस्टलीय ठोस।

b. कॉपर सल्फेट पेंटाहाइड्रेट (CuSO4 5H2O): सबसे सामान्य रूप, जो चमकीले नीले रंग का होता है। यह अक्सर नीले क्रिस्टलीय कण या पाउडर के रूप में दिखाई देता है।

c. अन्य हाइड्रेटेड रूप: कॉपर सल्फेट अन्य हाइड्रेटेड रूपों में भी मौजूद हो सकता है, जिसमें कॉपर सल्फेट अणु से जुड़े पानी के अणुओं की अलग-अलग संख्या होती है।

2. घुलनशीलता:कॉपर सल्फेट पानी में घुलनशील है। घुलनशीलता तापमान के साथ बदलती रहती है, उच्च तापमान पर आम तौर पर घुलनशीलता बढ़ती है। उदाहरण के लिए, 20 डिग्री सेंटीग्रेड पर, लगभग 23 ग्राम कॉपर सल्फेट 100 मिलीलीटर पानी में घुल सकता है, जबकि 100 डिग्री सेंटीग्रेड पर, यह लगभग 70 ग्राम प्रति 100 मिलीलीटर पानी में घुल सकता है।
<फ़ॉन्ट आकार='4'>
<फ़ॉन्ट आकार=4 ">3. विद्युत चालकता:कॉपर सल्फेट का घोल बिजली का संचालन करता है क्योंकि पानी में घुलने पर यह कॉपर आयन (Cu2+) और सल्फेट आयन (SO42-) में विघटित हो जाता है। इन आयनों की उपस्थिति समाधान को बिजली का संचालन करने की अनुमति देती है।

< /div>
4. रंग:कॉपर सल्फेट के हाइड्रेटेड रूप, विशेष रूप से पेंटाहाइड्रेट, अपने विशिष्ट नीले रंग के लिए जाने जाते हैं। इस नीले रंग का उपयोग अक्सर घोल में कॉपर आयनों की उपस्थिति के संकेतक के रूप में किया जाता है।

5. विषाक्तता:बड़ी मात्रा में सेवन करने पर कॉपर सल्फेट विषाक्त हो सकता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन, मतली, उल्टी और गंभीर मामलों में, यकृत और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे संभालते और संग्रहीत करते समय सावधानी बरतनी चाहिए और इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

कॉपर सल्फेट अनुप्रयोग:


1 . कृषि:



b. शाकनाशी: इसके कवकनाशी गुणों के अलावा, कॉपर सल्फेट का उपयोग खरपतवार की वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए शाकनाशी के रूप में किया जाता है, विशेष रूप से तालाबों और झीलों जैसे जलीय वातावरण में।

<फ़ॉन्ट आकार='4'> सी। कीटनाशक: कॉपर सल्फेट का उपयोग विशेष रूप से जलीय कृषि और सिंचाई प्रणालियों में घोंघे और शैवाल सहित कुछ कीटों को रोकने या खत्म करने के लिए कीटनाशक के रूप में भी किया जाता है। justify;">

2. रासायनिक उद्योग:



b. उत्प्रेरण:यह विभिन्न रासायनिक प्रतिक्रियाओं में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है, विशेष रूप से कार्बनिक संश्लेषण और औद्योगिक प्रक्रियाओं में।

3. पशु पोषण:



4. जल उपचार:



b. स्वच्छता:कुछ औद्योगिक अनुप्रयोगों में, कॉपर सल्फेट को इसके रोगाणुरोधी गुणों के लिए जल प्रणालियों में जोड़ा जाता है, जो बैक्टीरिया और कवक के विकास को नियंत्रित करने में मदद करता है।

5. शिक्षा और अनुसंधान:



6. लकड़ी संरक्षण:



कॉपर सल्फेट FAQ:


Q . कॉपर सल्फेट के मुख्य उपयोग क्या हैं?


उत्तर: कॉपर सल्फेट का विभिन्न उद्योगों में उपयोग होता है, जिसमें कृषि (कवकनाशी, शाकनाशी और कीटनाशक के रूप में), रासायनिक उद्योग (इलेक्ट्रोप्लेटिंग और) शामिल हैं। उत्प्रेरण), पशु पोषण (चारा योज्य के रूप में), जल उपचार (शैवाल नियंत्रण के लिए), लकड़ी संरक्षण, और शिक्षा (प्रयोगशाला प्रदर्शनों के लिए)।

प्र. क्या कॉपर सल्फेट जहरीला है?


उत्तर: हां, बड़ी मात्रा में सेवन करने पर कॉपर सल्फेट जहरीला हो सकता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन, मतली, उल्टी और, गंभीर मामलों में, यकृत और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे संभालते और संग्रहीत करते समय सावधानी बरतनी चाहिए और इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

प्र. कृषि में कॉपर सल्फेट का उपयोग कैसे किया जाता है?


< div style='text-lign: justify;'>उत्तर: कृषि में, कॉपर सल्फेट का उपयोग फसलों, खरपतवार और कीटों में फंगल रोगों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इसे सीधे पौधों पर स्प्रे या धूल के रूप में लगाया जाता है या सिंचाई प्रणालियों में जोड़ा जाता है। यह फफूंदी, झुलसा, सड़न और कुछ खरपतवार प्रजातियों जैसी बीमारियों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद करता है।

प्र. कॉपर सल्फेट का उपयोग करते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?


उत्तर: कॉपर सल्फेट का उपयोग करते समय, नियामक अधिकारियों और उत्पाद लेबल द्वारा प्रदान किए गए सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है। त्वचा और आंखों के संपर्क को रोकने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े, दस्ताने और चश्मा पहनना चाहिए। धूल या धुएं से बचने के लिए कॉपर सल्फेट को संभालते समय उचित वेंटिलेशन भी महत्वपूर्ण है।

प्र. क्या कॉपर सल्फेट का उपयोग जल उपचार में किया जा सकता है?


उत्तर: हां, कॉपर सल्फेट का उपयोग तालाबों, जलाशयों और जल निकायों में शैवाल की वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए जल उपचार में किया जाता है। यह शैवाल कोशिकाओं में प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया को बाधित करता है, जिससे उनकी आबादी कम हो जाती है। हालाँकि, पर्यावरणीय प्रभावों और जलीय जीवों पर विषाक्तता से बचने के लिए इसके उपयोग को सावधानीपूर्वक नियंत्रित किया जाना चाहिए।

प्र. क्या कॉपर सल्फेट पालतू जानवरों और वन्यजीवों के आसपास उपयोग के लिए सुरक्षित है?


उत्तर: कॉपर सल्फेट का उपयोग पालतू जानवरों और वन्यजीवों के आसपास सावधानी से किया जाना चाहिए, क्योंकि उच्च सांद्रता के संपर्क में आना या इसका सेवन हानिकारक हो सकता है। गैर-लक्षित जीवों के लिए जोखिम को कम करने के लिए कॉपर सल्फेट को सुरक्षित रूप से संग्रहित करना और अनुशंसित खुराक दरों के अनुसार इसे लागू करना महत्वपूर्ण है।
क्रय आवश्यकता विवरण दर्ज करें
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर

Chemical Compound अन्य उत्पाद



Back to top